Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

दक्षिण पश्चिम रेलवे / SOUTH WESTERN RAILWAY

हुब्बल्लि मंडल/Hubballi Division

1. संगठनात्‍मक स्थिति:

 मंडल रेल प्रबंधक हुब्बल्लि मंडल में राजभाषा कार्यान्वयन के लिए कार्यालय के प्रधान हैं और वे मंडल राजभाषा कार्यान्वयन के अध्यक्ष भी हैं। राजभाषा शाखा अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन कार्य करता है। अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी की सहायता के लिए मंडल में राजभाषा अधिकारी सहित एक वरिष्ठ अनुवादक और दो कनिष्ठ अनुवादक कार्यरत हैं। एक वरिष्ठ अनुवादक का पद रिक्त है।

 2. कार्य:

राजभाषा विभाग के प्रमुख कार्य निम्नलिखित हैं:-

 क) अनुवाद :इसके अंतर्गत धारा 3(3) के अंतर्गत आनेवाले दस्तावेजोंसहित विभिन्न प्रलेखों एवं सामग्रियों को हिंदी-अंग्रेज़ी में अनुवाद करना शामिल है।

ख) प्रशिक्षण :इसके अंतर्गत गैर हिंदी भाषी अधिकारी/कर्मचारी विशेषकर दक्षिण भारतीय भाषा-भाषी जो कि हिंदी में प्रवीणता प्राप्त अथवा कार्यसाधक ज्ञान प्राप्त नहीं है उनके लिए हिंदी प्रशिक्षण की व्यवस्था करना है।

ग) कार्यान्वयन:इसके अंतर्गत अधिकारी/कर्मचारियों को हिंदी में कार्य करने के लिए प्रोत्साहन देना और हिंदी का प्रचार-प्रसार करना एवं उसकी अभिवृद्धि सुनिश्चित करना शामिल है।

3.वार्षिक कार्यक्रमः मंडल ने गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष हिंदी मूल पत्राचार, हिंदी में प्राप्त पत्र, हिंदी टिप्पण, राजभाषा संबंधी बैठकें, द्विभाषी कंप्यूटरों, जन सूचना बोर्डों आदि का प्रदर्शन और अधिकारियों के निरीक्षण नोट में हिंदी मद आदि के लिए जारी लक्ष्य का निर्धारण हासिल कर दिया है। हिंदी भाषा/आशुलिपि/टंकण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रयास जारी है।

4.राजभाषा कार्यान्वयन समितियां:मंडल सहित प्रमुख स्टेशनों में यानी गदग, विजयापुरा,, सवमाडि/हुब्बल्लि, बल्लारि, हुब्बल्लि, होसपेटे, बेलगावि, वास्को-द-गामा और कैसलरॉक स्टेशनों में समितियां कार्यरत हैं और इनकी नियमित रूप से समय पर बैठकें आयोजित की जाती हैं।

5.हिंदी पुस्तकालयः मंडल में मंडल कार्यालय सहित, हुब्बल्लि, ईएमडी शेड, कैसलरॉक, बेलगावि, गदग, होसपेटे, विजयापुरा और वास्को स्टेशनों में हिंदी पुस्तकालय खोले गए हैं और इन पुस्तकालयों में पर्याप्त रूप में फर्नीचर की व्यवस्था की गई है तथा हिंदी पत्र-पत्रिकाएं मंगवाई जाती हैं ।

6.अन्यान्य कार्यक्रमः मंडल और मंडल के प्रमुख रेल स्टेशनों पर हिंदी कार्यशालाएं, राजभाषा तकनीकी संगोष्ठियां, राजभाषा प्रदर्शनियां, हिंदी साहित्यकारों की जयंतियां, हिंदी कुंजीयन प्रशिक्षण, टेबुल प्रशिक्षण. हिंदी निबंध, वाक् और टिप्पण और आलेखन सहित स्मरण, हिंदी शब्द ज्ञान, हिंदी आशुभाषण, राजभाषा प्रश्न मंच, जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। सितंबर माह में राजभाषा सप्ताह मनाया जाता है और इस अवसर पर प्रतियोगिताओं के विजेताओं और हिंदी भाषा प्रशिक्षण में उत्तीर्ण और दस हजार शब्द योजना में शामिल कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जाता है।

7.राजभाषा पुरस्कार योजनाएं:मंडल में राजभाषा पुरस्कार योजनाओं संबंधी बोर्ड कार्यालय से प्राप्त सूचनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाता है। दस हजार शब्द योजना में भाग लेने वाले अधिकारी/कर्मचारी के मामले में मंडल पूरी रेलवे में अव्वल है।

8.गृह-पत्रिका/सहायक साहित्य का प्रकाशनःप्रतिबिंबनामक हिंदी गृह-पत्रिका का प्रकाशन प्रत्येक तिमाही में किया जाता है। इसके अलावा कर्मचारी उपयोगी सहायक साहित्य का भी प्रकाशन किया जाता है।




Source : South Western Railway CMS Team Last Reviewed on: 30-04-2018