संरक्षा विभाग का निष्पादन सूचकांक : 1. डाटा लॉगर्स से विशिष्ट रिपोर्ट तैयार करना और ब्लॉक्ड लाइन पर प्वाइंट्स के सेटिंग के लिए स्टशन मास्टरों को काउंसलिंग । 2. सभी स्टेशनों पर सामान्य नियम 3.38 के अनुसार ब्लॉक्ड लाइन पर प्वाइंट्स के सेटिंग के संबंध में स्टेशन मास्टरों को याद दिलाने के लिए स्टिकरों का प्रावधान । 3.नियमित तौर पर मासिक गहन फुटप्लेट एवं अन्य निरीक्षण / प्रधान कार्यालय और मंडलों के अधिकारियों और पर्यवेक्षकों द्वारा कर्मचारियों को काउंसलिंग । 4. सुविधाओं के संबंध में रनिंग कक्षों एवं लॉबियों का निरीक्षण और साइनिंग ‘ ऑन’ एवं साइनिंग ‘ऑफ’ के दौरान और रास्ते में भी ब्रेथलेसर परीक्षण । 5.मानवरहित समपार फाटकों के आसपास आर.टी.ओ कार्यालय और ग्राम पंचायतों पर आवधिक तौर पर जागरूकता अभियान चलाया जाता है । 6. मानवरहित समपार फाटकों पर और समीपवर्ती ग्रामों में सड़क उपयोगकर्ताओं को मानवरहित समपार फाटकों को पार करने के दौरान सावधनियां बरतने के संबंध में शिक्षित करने के लिए संरक्षा पर्चियां और संरक्षा स्टिकर वितरित जाते हैं । 7. दिनांक 31.03.2017 तक 36 मानवरहित समपार फाटकों पर उपमार्गों/ निचला सड़क पुलों के प्रावधान की योजना है । 8. दिनांक 31.03.2017 तक 100 मानवरहित समपारों को मानवसंचालित बनाने का लक्ष्य रखा गया है । 9. वर्ष 2013-14 के दौरान कर्नाटक राज्य में 7वें और 10वें स्तर के कक्षाओं के शैक्षणिक पाठ्यक्रम में इस संबंधी पाठ शामिल किया गया है । 10. दो अवसरों पर आकाशवाणी , धारवाड़ में मानवरहित समपारों पर संरक्षा से संबंधित वार्ता शो रखा गया जिसे कि कर्नाटक के सभी स्टेशनों के द्वारा प्रसारित किया गया है । 11. वातानुकूलित ।।। टियर कोचों में गैंगवे से पर्दे हटा दिए गए हैं। 12. ज्वलनशील सामग्रियों और पेट्रोल युक्त दुपहिया वाहनों के लोडिंग की रोकथाम । 13. 23.00 बजे से 05.00 बजे तक मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स को स्विच आफ करना । नोट : दुर्घटना मामले संबंधी विवरणी www.safety.indianrail.gov.in. वेबसाइट पर उपलब्ध हैं ।
दपरे में पिछले 5 वर्षों की परिणामी गाड़ी दुर्घटनाओं के लक्ष्य / उपलब्धि
मंडल | 2011-12 | 2012-13 | 2013-14 | 2014-15 | 2015-16 | हुब्बल्लि | 01 | 03 | 02 | 05 | 01 | बेंगलूरु | 02 | 02 | 01 | 04 | 06 | मैसूरु | 04 | 01 | 02 | 02 | 01 | कुल | 07 | 05 | 05 | 11 | 08 |
पिछले तीन वर्षों में ,2013-14, 2014-15 और 2015-16 के लिए रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट की गयी परिणामी गाड़ी दुर्घटनाओं का तुलनात्मक आंकडे।
| 2013-14 | 2014-15 | 2015-16 | 1 | दुर्घटनाओं की कुल संख्या | | | | क) भिडंत | - | - | | ख) अवपथन | | | | स्टेशनों पर | 01 | 02 | 02 | सेक्शन के मध्य | - | 04 | 04 | ग) मानवसंचालित समपार | - | - | 01 | घ ) मानवरहित समपार | 02 | 05 | 01 | ड.) अग्नि दुर्घटना | 01 | - | | च) विविध | 01 | - | | | छ) सांकेतिक | - | - | | 2 | पैसेंजर गाड़ी दुर्घटनाओं की संख्या | | | | क) भिडंत | - | - | | ख) अवपथन | - | - | | स्टेशनों पर | - | 01 | 02 | सेक्शन के मध्य में | - | 02 | 04 | ग) मानवसंचालित समपार | - | - | 01 | घ) मानवरहित समपार | 02 | 05 | 01 | ड.) अग्नि दुर्घटना | 01 | - | | च) विविध | - | - | | | छ) सांकेतिक | - | - | |
दपरे पर पिछले पांच वर्षों के लिए गाड़ी दुर्घटनाओं का तुलनात्मक विवरण(क्षेत्रीय रेलवे को रिपोर्ट की गयी दुर्घटनाएं )
मंडल | 2011-12 | 2012-13 | 2013-14 | 2014-15 | 2015-16 | हुब्बल्लि | 15 | 05 | 05 | 11 | 06 | बेंगलूरु | 04 | 07 | 04 | 10 | 07 | मैसूरु | 07 | 05 | 07 | 06 | 06 | कुल | 26 | 17 | 16 | 27 | 19 |
पिछले तीन वर्ष 2013-14, 2014-15 एवं 2015-16 के लिए क्षेत्रीय रेलवे को रिपोर्ट की गई गाड़ी दुर्घटनाओं का तुलनात्मक आंकड़े । | 2013-14 | 2014-15 | 2015-16 | 1 | दुर्घटनाओं की कुल संख्या | | | | क) भिडंत | 02 | 01 | | ख) अवपथन | | | | स्टेशनों पर | 05 | 10 | 12 | सेक्शन के मध्य में | 01 | 05 | 05 | ग) मानवसंचालित समपार | - | - | | घ) मानवरहित समपार | 03 | 05 | | ड.) अग्नि दुर्घटना | - | 01 | | च) विविध | 02 | 01 | 01 | | छ) सांकेतिक | 03 | 04 | 01 | 2 | पैसेंजर गाड़ी दुर्घटनाओं की कुल संख्या | | | | क) भिडंत | 02 | - | | ख) अवपथन | | | | स्टेशनों पर | 01 | 04 | | सेक्शन के मध्य में | - | - | | ग) मानवसंचालित | - | - | | घ) मानवरहित समपार | 03 | 05 | | ड.) अग्नि दुर्घटना | - | - | | च) विविध | - | 01 | | | छ) सांकेतिक | 03 | 02 | | |