Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

समाचार एवं भर्ती

निविदाएं

निर्माण परियोजनाएं

वाणिज्यिक,भाड़ा जानकारी एवं सार्वजनिक सूचना

रेल कर्मियों के लिए

हमसे संपर्क करें

दक्षिण भारत के राज्यों में समान शब्दावली
संगठनात्‍मक ढांचा
अभिव्‍यक्ति पत्रिका
प्रमुख कार्य
हमसे संपर्क करें
लेखा विभाग
परिचालन विभाग
सिविल इंजिनियरिंग विभाग
वाणिज्य विभाग
विद्युत विभाग
यांत्रिक शाखा
चिकित्सा विभाग
कार्मिक विभाग
संरक्षा विभाग
सुरक्षा विभाग
सि. व दूरसंचार विभाग
भंडार विभाग
सतर्कता विभाग
General
Public Relations


 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
राजभाषा विभाग

राजभाषा कार्यान्वयन संबंधी प्रगामी प्रयोग-प्रसार की स्थिति

1.संगठनात्मक स्थिति:

 

दक्षिण पश्चिम रेलवे का राजभाषा विभाग मुख्य राजभाषा अधिकारी के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करता है। मुख्य राजभाषा अधिकारी का नामांकन महाप्रबंधक की सिफारिश से रेलवे बोर्ड द्वारा किया जाता है। फिलहाल श्री अरविन्द कुमार सिरोही, प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक, दपरे, हुब्बल्लि इस रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारी हैं। राजभाषा के कार्य की देखरेख मंडलों में अपर मंडल रेल प्रबंधकव अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी तथा कारखानों/निर्माण संगठन में उप मुख्य राजभाषा अधिकारी द्वारा की जाती है। प्रधान कार्यालय, मंडलों, कारखानों एवं निर्माण संगठन में मुख्य राजभाषा अधिकारी/अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी/उप मुख्य राजभाषा अधिकारी की सहायता के लिए राजभाषा से संबंधित निम्नलिखित पूर्णकालिक पद विद्यामान हैं:-

क्रम सं.

पदनाम

स्वीकृत

रिक्त

1

राजभाषा अधिकारी

04

01

2

वरिष्ठ अनुवादक

11

03

3

कनिष्ठ अनुवादक

12

7

4

वरिष्ठ/कनिष्ठ आशुलिपिक

02

01

5

लिपिक व टंकक

05

02

2.कार्य:-

राजभाषा विभाग के प्रमुख कार्य निम्नलिखित हैं:-

क)अनुवाद: इसके अंतर्गत धारा3(3) के अंतर्गत आनेवाले दस्तावेजों, प्रलेखों एवं सामग्रियों को हिंदी-अंग्रेजी में जारी करना शामिल है।

ख)प्रशिक्षण :इसके अंतर्गत केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जिनको हिंदी में प्रवीणता अथवा कार्यसाधक ज्ञान प्राप्त नहीं हैं, हिंदी प्रशिक्षण की व्यवस्था करके उन्हें राजभाषा में काम करने के लिए सक्षम बनाना है।

ग)कार्यान्वयन:इसके अंतर्गत अधिकारियों/कर्मचारियों को राजभाषा में कार्य करने के लिए प्रोत्साहन देना और हिंदी का प्रचार-प्रसार करना एवं उसकी अभिवृद्धि सुनिश्चित करना शामिल है।

3.अनुवाद:

3.1धारा3(3)का अनुपालन:- धारा3(3) के अंतर्गत आने वाले सभी प्रलेखों को हिंदी में अनुदित कर अनिवार्य रूप से द्विभाषी रूप में जारी किया गया है ।

3.2अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों का अनुवाद कार्य: - वर्ष 2023-24 के दौरान संरक्षा विभाग के मासिक संरक्षा बुलेटिन, संरक्षा संदेश तथा संरक्षा पोस्टर आदि हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी में बनाकर उपलब्ध कराया गया। इसके अलावा समय-समय पर विभिन्न विभागीय प्रश्न-पत्रों को हिंदी-अंग्रेजी में बनाकर उपलब्ध कराया गया। इस वर्ष के दौरान आयोजित सभी संसदीय समिति की बैठकों की कार्यसूची, विवरणिका आदि तथा विभागीय समारोहों के निमंत्रण-पत्र, बैनर, प्रचारपत्र आदि को नियमानुसार द्विभाषी/त्रिभाषी रूप में जारी किया गया है ।

4.प्रशिक्षण:-राजभाषा हिंदी में अपना दैनिक कामकाज करने हेतु अधिकारियों/कर्मचारियों को सक्षम बनाने के लिए राजभाषा विभाग द्वारा इस अवधि के दौरान निम्नलिखित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

4.1 हिंदी भाषा, हिंदी टंकण व आशुलिपि प्रशिक्षण: -दक्षिण पश्चिम रेलवे के प्रधान कार्यालय में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों के हिंदी भाषा प्रशिक्षण के लिए गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग के सहयोग से प्रधान कार्यालय, हुब्बल्लि में एक पूर्णकालिक हिंदी भाषा प्रशिक्षण केंद्र खोला गया है। इसके अलावा मंडलों व कारखानों में प्रबोध, प्रवीण व प्राज्ञ स्तर की कक्षाएं नियमित रूप से चलाई जाती हैं। साथ ही साथ हिंदी टंकण-आशुलिपि प्रशिक्षण हेतु एक अंशकालिक केंद्र की स्थापना की गई है जिसके फलस्वरुप दक्षिण पश्चिम रेलवे में कुल 20,125 कर्मचारीयों ने हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान हासिल कर लिया हैऔर 500टंकक 65आशुलिपिक क्रमश:हिंदी टंकण और आशुलिपि कार्य करने में सक्षम हो गए हैं।

4.2वार्तालाप प्रशिक्षण:- जनसंपर्क में आनेवाले कर्मचारियों को नियमित तौर पर हिंदी वार्तालाप प्रशिक्षण दिया जाता है।

4.3हिंदी कुंजीयन प्रशिक्षण:- कम्प्यूटर पर हिंदी का अनुप्रयोग बढ़ाने के उद्देश्य से नियमित तौरपर हिंदी कुंजीयन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2023-24 में 220कर्मचारियों को हिंदी कुंजीयन में प्रशिक्षण दिया गया है।

5.कार्यान्वयन:-

5.1राजभाषा कार्यान्वयन समितियों की बैठकों का आयोजन:- राजभाषा नीति के कार्यान्वयन में राजभाषा कार्यान्वयन समितियों (राभाकास) की अहम भूमिका होती है । इस प्रकार की समितियों की तिमाही बैठकों में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार में आ रही बाधाओं व इससे संबंधित समस्याओं पर विचार-विमर्श किया जाता है तथा कार्यान्वयन संबंधी वार्षिक लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में सामूहिक प्रयास किया जाता है ।

कार्यालयकार्यालय

कुल राभाकास

प्रधान कार्यालय

01

हुब्बल्लि मंडल

10

बेंगलुरु मंडल

08

मैसूरु मंडल

13

हुब्बल्लि कारखाना

01

मैसूरु कारखाना

01

निर्माण संगठन

01

5.2हिंदी में मूल पत्राचार:-इस अवधि के दौरान, हिंदी में मूल पत्राचार की स्थिति 74%है, अत:गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित55%का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है ।

5.3हिंदी में प्राप्त पत्रों के उत्तर:-हिंदी में प्राप्त पत्रों के उत्तर शत-प्रतिशत हिंदी में ही दिए जा रहे हैं।

5.4फॉर्म, आवेदन आदि का द्विभाषीकरण:- दक्षिण पश्चिम रेलवे के अधिकतर अधिकारी अपना दौरा कार्यक्रम, यात्रा भत्ता, बिल, पास/पीटीओ, आवेदन, छु्ट्टी नकदीकरण, आवेदन व छुट्टी आवेदन आदि द्विभाषी प्रपत्र का प्रयोग करते हुए हिंदी में भी प्रस्तुत करते हैं ।

5.5हिंदी पुस्तकालय एवं वाचनालय:-अधिकारियों/कर्मचारियों में हिंदी के प्रति अभिरुचि उत्पन्न करने की दृष्टि से प्रधान कार्यालय/मंडलों/कारखानों पर कुल23 हिंदी पुस्तकालय एवं वाचनालय हैं, जिनमें विभिन्न विधाओं की लगभग 28,946 पुस्तकें उपलब्ध हैं, इन सभी पुस्तकालयों/वाचनालयों में अल्मारियों और फर्नीचरों आदि की व्यवस्था की गई है और पुस्तकों की रख-रखाव भी सुचारु रूप से की जाती है। इस वर्ष के दौरान कर्मचारियों की रूचि को ध्यान में रखते हुए अधिकाधिक हिंदी पत्र-पत्रिकाएं भी खरीदी गई हैं ।

5.6हिंदी पत्रिकाओं का प्रकाशन:- हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए इस वर्ष के दौरान प्रधान कार्यालय, मंडलों एवं कारखानों के द्वारा निम्नलिखित त्रैमासिक हिंदी पत्रिकाओं का प्रकाशन किया गया है: -

क्रम सं.

कार्यालय का नाम

प्रकाशित पत्रिका का नाम

1

प्रधान कार्यालय

अभिव्यक्ति, हुब्बल्लि नगर राजभाषा

2

हुब्बल्लि मंडल

प्रतिबिंब

3

बेगलुरू

मंडल सुरभि

4

मैसूरु मंडल

रोशनी

5

मैसूरु कारखाना

कावेरी

6.

बेगलुरू छावनी

दीपशिखा

5.7 हिंदी कार्यशालाओं का आयोजन:-हिंदी में दैनिक कामकाज करने में अधिकारियों/कर्मचारियों को हो रही झिझक दूर करने के लिए तथा उन्हें राजभाषा में काम करने के लिए मदद करने हिंदी कार्यशालाओं का आयोजन किया गया तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया ।

कार्यालय

तिथि

संख्या

प्रशिक्षण की अवधि 

 (घंटों में)

प्रशिक्षित अधिकारियों  की संख्या

प्रशिक्षित कर्मचारियों की संख्या

कुल सं.

प्रधान कार्यालय

22.03.2024

1

8

0

20

20

हुब्बल्लि मंडल

10.01.2024 23.01.2024

2

11

0

80

80

बेंगलूरु मंडल

11.01.2024 16.01.2024 09.02.2024 05.03.2024

4

24

0

84

84

मैसूरु मंडल

15.03.202402.02.2024

2

16

0

55

55

हुब्बल्लि कारखाना

26.03.2024

1

6

2

40

42

मैसूरु कारखाना

05.01.2024

1

3

6

24

30

बेंगलूरु छावनी

23.01.2024 20.02.2024

2

2

0

25

25

कुल

13

70

8

328

336

5.8 तकनीकी संगोष्ठी:-तकनीकी विषयों पर राजभाषा में तकनीकी संगोष्ठी देने से संबंधित रेलवे बोर्ड के आदेशों के अनुपालन के लिए प्रधान कार्यालय तकनीकी संगोष्ठी आयोजित की गई।

5.9 हिंदी दिवस/सप्ताह/पखवाड़ा का आयोजन:

हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में प्रधान कार्यालय, हुब्बल्लि में दिनांक 14.09.2023 से 27.09.2023 तक विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों के साथ हिंदी सप्ताह का आयोजन किया गया।

दिनांक

कार्यक्रम

14.09.2023

महाप्रबंधक जी द्वारा राजभाषा सप्ताह 202का शुभारंभ और आयोजन के दौरान रेल मंत्री एवं गृह मंत्री का हिंदी दिवस संदेश वाचन तथा अधिकारियों के लिए रेलवे एवं राजभाषा विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई।

19.09.2023

रेलवे एवं राजभाषा विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

कर्मचारियों के लिए

20.09.2023

स्मरण प्रतियोगिता

अधिकारियों/ कर्मचारियों के लिए

21.09.2023

हिंदी आशुभाषण प्रतियोगिता

अधिकारियों/ कर्मचारियों के लिए

22.09.2023

कवित पाठ प्रतियोगिता

केवल कर्मचारियों के लिए

25.09.2023

टिप्पण व प्रारूप लेखन प्रतियोगिता

अधिकारियों/ कर्मचारियों के लिए

26.09.2023

हिंदी निबंध प्रतियोगिता

अधिकारियों/ कर्मचारियों के लिए

27.09.2023

हिंदी कार्यशाला

अधिकारियों/ कर्मचारियों के लिए















5.10 दक्षिण पश्चिमरेलवेके विभिन्न स्टेशनों परसुप्रसिद्धसाहित्यकार जयंती का आयोजन किया गया।

5.11 क्षेत्रीय स्तर पर प्रतियोगितांओं का आयोजन:

   1. दिनांक 18 जुलाई 2023 को राजभाषा विभाग, प्रधान कार्यालय में श्रेत्रीय स्तर पर अखिल रेल निबंध, वाक् तथा टिप्पण एवं प्रारुप लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

 2. हुब्बल्लि नगर राझभाषा कार्यान्वयन समिति के तत्वाधान में हुब्बल्लि नगर के सदस्य कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए अक्टूबर माह 2023 में विभिन्न हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.

5.12हुब्बल्लि नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठकों का आयोजन:- राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा स्थापित हुब्बल्लि नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन भी राजभाषा विभाग द्वारा किया जाता है। गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग द्वारा महाप्रबंधक/दपरे को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। मुख्य राजभाषा अधिकारी/दपरे इस समिति के उपाध्क्ष एवं राजभाषा अधिकारी/प्रधान कार्यालय इस समिति के सदस्य सचिव के रूप में कार्य करती हैं।

6. राजभाषा संबंधी निरीक्षण:-दक्षिण पश्चिम रेलवे के गठन के काल से ही राजभाषा विभाग, केंद्र सरकार की राजभाषा नीति के सुचारु कार्यान्वयन की दिशा में सक्रिय रहा है। राजभाषा संवर्ग के अधिकारी नियमित रूप से स्टेशनों तथा अन्य कार्यालयों का निरीक्षण करते हैं और इस संबंध में पाई गई कमियों को दूर करने हेतु संबंधित अधिकारियों को उचित सलाह देते हैं। इसके अलावा रेलवे बोर्ड के स्थायी आदेशानुसार दक्षिण पश्चिम रेलवे के अन्य अधिकारी भी अपने सामान्य विभागीय निरीक्षणों के दौरान राजभाषा की प्रगति का भी निरीक्षण करते हैं।

7. दक्षिण पश्चिम रेलवे पर लागू कौड मैनुअलः-

क्र.सं.

Sl. No.

कौड मैनुअल का नाम/ Name of the Code-Manual

वोल्युलम

Volume

1.

भारतीय रेलवे स्थापना कोड मैनुअल

 Indian Railway Establishment Code Manual

प्रथम एवं द्वित्तीय I &II

2.

भारतीय रेलवे स्थापना मैनुअल/Indian Railway Establishment  Manual

प्रथम एवं द्वित्तीय I&II

3.

भारतीय रेलवे सुरक्षा स्थापना मैनुअल

Indian Railway Security Establishment  Manual

4.

भारतीय रेलवे अपराध मैनुअल/Indian Railway Crime Manual

5.

भारतीय रेलवे आरपीएफ प्रशिक्षण मैनुअल

Indian Railway RPF Training Manual

6.

भारतीय रेलवे आरपीएफ डॉग स्क्वाड मैनुअल

Indian Railway RPF Dog’s Squad Manual

7.

भारतीय रेलवे सतर्कता स्थापना मैनुअल -2006

Indian Railway Vigilance Establishment  Manual-2006

8.

भारतीय रेलवे सतर्कता स्थापना मैनुअल -2018

Indian Railway Vigilance Establishment  Manual-2018

9.

भारतीय रेल दुर्घटना मैनुअल/Indian Railway Accident  Manual

10.

भारतीय रेलवे ब्लॉक वर्किंग मैनुअल/ Indian Railway Block Working  Manual

11.

भारतीय रेलवे वाणिज्य मैनुअल/Indian Railway Commercial  Manual

12.

भारतीय रेलवे लेखा कौड मैनुअल/Indian Railway Accounts Code

13.

भारतीय रेलवे वित्त कौड मैनुअल/Indian Railway Finance Code

14.

टीआईए मैनुअल/TIA Manual

15.

स्टॉक सत्यापनकर्ता मैनुअल /Stock Verifier Manual

16.

भारतीय रेलवे परिचालन मैनुअल/Indian Railway Operating Manual

17.

भारतीय रेलवे स्टोर कौड I और II/ Indian Railway Stores Code I & II

18.

भारतीय रेलवे सिगनल इंजीनियरिंग मैनुअल I और II

 Indian Railway Signal Engineering Manual  I&II

19.

भारतीय रेलवे दूरसंचार मैनुअल/Indian Railway Telecom Manual 

20.

भारतीय रेलवे पी.वे मैनुअल/Indian Railway P. way Manual 

प्रथम/ I

21.

भारतीय रेलवे संकर्म मैनुअल/Indian Railway Works Manual

22.

भारतीय रेलवे ब्रिज मैनुअल/ Indian Railway Bridge Manual

23.

भारतीय रेलवे ट्रैक मशीन मैनुअल/ Indian Railway Track Machine Manual

24.

इंजीनियरिंग के लिए भारतीय रेलवे कौड मैनुअल

Indian Railway Code for Engineering




Source : दक्षिण पश्चिम रेलवे CMS Team Last Reviewed : 16-05-2024  


  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.